HCFI का प्रतिनिधिमंडल स्वास्थ्य सुधार के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिला

HCFI का प्रतिनिधिमंडल स्वास्थ्य सुधार के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिला

सेहतराग टीम

हाल ही में 13 नवंबर को हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया का 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंड लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला से मिला। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पदम् श्री से सम्मानित डॉ. के.के अग्रवाल ने किया। डॉ. के.के अग्रवाल सहित अन्य सदस्यों ने एचसीएफआई (HCFI) के कार्यों और मरीजों के मुद्दों पर बात की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से बातचीत के दौरान डॉ. के.के अग्रवाल ने एचसीएफआई (HCFI) की अनेक गतिविधियों पर चर्चा की और एक नए एयर प्यूरीफायर का मॉडल भी प्रस्तुत किया जो कि घर पर भी बनाया जा सकता है।

इस बारे में बात करते हुए, डॉ. अग्रवाल ने कहा, “यह वास्तव में लोकसभा के माननीय अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला जी से मिलने और विभिन्न मुद्दों और समाधानों के लिए बात करना सम्मान था। हम आशा करते हैं कि वह हमारे सुझावों पर विचार करेंंगे और इन सबको दिशा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएंंगे।  एचसीएफआई में हमारा प्रयास हमेशा महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं पर चर्चा करना और सरकार के समाने पेश करना रहा है। यह बैठक भी इसी दिशा में एक प्रयास थी।

बैठक के दौरान इन बिंदुओं पर चर्चा की गयी-

  • HCFI ने स्टाफ सहित संसद के प्रत्येक सदस्य को CPR की आजीवन तकनीक में प्रशिक्षित किये जाने के लिए सिफारिश की।
  • लोकसभा परिसर सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर स्वचालित बाहरी डिफाइब्रिलेटर (AED) मशीनें उपलब्ध होनी चाहिए।
  • एंटीबायोटिक्स दवाएं वैलिड प्रेस्क्रिप्शन पर दी जानी चाहिए।
  • डोपिंग पदार्थों से युक्त ड्रग्स पर संकेत के रूप में रेड मार्क होना चाहिए।
  • वायु प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर मास्क और एयर फिल्टर / प्यूरीफायर की कीमत फिक्स होनी चाहिए।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया एक राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन है जो कि 1986 में शुरू किया गया था। यह लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समाधान देने के क्षेत्र में काम कर रहा है। यह संगठन लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मेले का आयोजन करता है। जैसे कि हाल ही परफेक्ट हैल्थ मेला का आयोजन  हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया की तरफ से किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें-

ओडिशा में बच्‍चों पर अज्ञात बीमारी का कहर, दो हफ्ते में छह की मौत

बड़ी खुशखबरी: कैंसर पूरी तरह ठीक करने वाला वायरस मिला

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।